Breaking News

Healthy Living Tips for Men in Hindi by Happy Health India

 Healthy Living Tips for Men in Hindi

शारीरिक स्वास्थ्य शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए अनिवार्य है, शारीरिक स्वास्थ्य Body and Mind दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। स्वास्थ्य की परिभाषा महिलाओ और पुरूषों के लिए अलग - अलग नही होती है। इसलिए पुरूषों और महिलाओ को अपने आप को फिट और फाइन रखने के लिए Regular Exercise अवश्य करना चाहिए। नियमित कसरत से मासपेशियों में ताकत तो आती है लेकिन इसके साथ साथ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में भी विकास होता है, अन्य कई रोगो से बचाव होता है और ढलती उम्र धीमी पड़ जाती है।  इसलिए पुरूषों को फिट रहने के लिए इन बातो को खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है पुरुषों के लिए स्वस्थ रहने की युक्तियाँ के बारे में - Healthy Living Tips for Men.

5 Easy Tips for Being Healthy and Active for Men

healthy tips for men, health tips for men, health tips in hindi for man body, health tips for men's in hindi, how to improve men's health, health tips for male, men's health tips, पुरुषों के लिए स्वस्थ रहने के टिप्स, स्वस्थ रहने के घरेलु उपाय, स्वस्थ रहने के 5 उपाय, स्वस्थ रहने के लिए खानपान, स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए,
Healthy Living Tips for Men in Hindi

पुरूषों के लिए स्वस्थ रहने के उपाय

मोटापा घटाए - Lose Fat

वज़न बढ़ने (weight gain) के कारण कई तरह की बीमारियो का सामना करना पड़ता है, इसलिए अपने वज़न को नियंत्रण में रखे। मोटापे पर काबू पाने के लिए हेल्दी आहार का सेवन करे और रोज़ व्यायाम करे। वज़न कम करने से दिल की बीमारिया नहीं होती और Blood Pressure भी नियंत्रण में रहता है। 


रक्तचाप सामान्य रखे - Keep Blood Pressure Normal

रक्तचाप (Blood Pressure) को सामान्य रखने के लिए रोज़ाना नियमित व्यायाम अवश्य करे, आज कल बढ़ते तनाव के कारण पुरूषों में उच्च रक्तचाप की बीमारी (high blood pressure disease) होना एक सामान्य बात है। नियमित व्यायाम से Blood Pressure को सामन्य रखने में मदद मिलती है। और इस वजह से ह्रदयघात और ह्रदय रोगो (heart attack and heart disease) के खतरे भी कम हो जाते है।

यह भी पढ़ें: पुरूषों में वज़न बढ़ने के लिए आहार


आराम फरामोश न बने - Don't be Relaxed

आज कल आराम तालाब जीवनशैली के कारण पुरूष 20-22 साल के बाद ही कई रोगो की चपेट में आ जाते है और ह्रदयघात के खतरे बढ़ जाते है। जो लोग परिश्रम के कार्यो से बचते है और व्यायाम भी नही करते, अपने जीवन में आराम तलबी रखते है। जंक व डिब्बा बंद आहार पर जीवन व्यतीत करते है उनमे खराब कोलेस्ट्रोल  निम्न घनत्व वाले लिपोप्रोटीन स्तर रक्त में हमेशा उच्च रहता है। आप नियमित व्यायाम कर के एचडीएल के स्तर को ऊँचा उठा सकते है।


बीमारियों के खतरों को कम करे - Reduce the Risk of Diseases

आधुनिक जीवनशैली और खानपान के कारण वर्तमान में बीमारियो का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। आज कल लोगो में कैंसर, कोलेस्ट्रोल, डायबटीज़ और ह्रदय और अन्य कई बिमरिया बढ़ती ही जा रही है। इसका मुख्य कारण है आरामदायक जीवन और कोई किसी तरह का परिश्रम हमारी ज़िन्दगियों में न होना और व्यायाम भी न करना। इन सभी बीमारियो से बचने के लिए Daily Exercise करे Healthy Diet ले और नियमित जांच कराये। 


ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाये - Increase Blood Circulation

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ने के लिए परिश्रम के काम करे या फिर जब आप व्यायाम करते है तब भी शरीर का Blood Circulation तेज़ हो जाता है और शरीर में ब्लड की सप्लाई भी बढ़ जाती है। जब आदमी आराम तलबी जीवन अपना लेता है कोई श्रम या व्यायाम नहीं करता है तो तब उसके रक्त धमनी में कोलेस्ट्रोल जमा होने से रक्त धमनी सिकुड़ जाती है। रक्त धमनी (Blood Artery) शरीर में ब्लड की ज़रूरत के अनुसार फैलता है और सिकुड़ता रहता है। रक्त धामी (Blood Artery) का सिकुड़ना या कोलेस्ट्रोल जमा होना ह्रदय के लिए बहुत ही नुकसानदेय साबित होता है। 


No comments