Breaking News

Best Health Benefits of Dried Figs (Anjeer) in Hindi By Happy Health India

Best Health Benefits of Dried Figs (Anjeer) in Hindi 


अंजीर फल दुनिया के उन फलों में से एक है जिसके बारे में मनुष्य बहुत पहले से जानते थे, लेकिन यह अंजीर फल पूरे साल नहीं होता है। यह सिर्फ मॉनसून सीजन में ही होता है। सूखे अंजीर (Dried figs) दुनिया भर में सभी मौसमों में उपलब्ध हैं। अंजीर का सेवन न केवल अपने विशिष्ट स्वाद के कारण लोकप्रिय है, बल्कि इसके अपने कुछ स्वास्थ्य लाभ भी हैं और अच्छे स्वास्थ्य में योगदान देने वाला यह फल अपने आप में कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर है। आइए अंजीर फल के लाभ (Anjeer Fruit Benefits) के  बारे में और भी ज्यादा जानते है।

 

health benefits of dried figs, benefits of figs, health benefits of figs, dry fig benefits, dried figs nutrition, dry anjeer benefits, anjeer dry fruit benefits, anjeer fruit benefits, benefits of eating figs, benefits of fig fruit, soaked figs for weight loss, benefit of anjir, benefits of eating dried figs, figs benefits for female, figs benefits for male, अंजीर के फायदे, अंजीर खाने से क्या लाभ है, सूखे अंजीर खाने के फायदे, सूखे अंजीर के स्वास्थ्य लाभ,
Best Health Benefits of Dried Figs (Anjeer) in Hindi 

Anjeer Fruit (Dried figs) Health Benefits in Hindi

यह एक ऐसा मीठा फल है जो की बच्चों से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद किया जाता है। आपको बता दे की सूखे अंजीर फल खाने के कई फायदे (Anjeer Fruit Benefits) है जिसे हम विस्तार से जानेंगे।


पाचन क्षमता में सुधार - Improves Digestion  

अंजीर (Anjeer) में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाए जाते है, जो की आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है, साथ ही अंजीर के 3 टुकड़ों में इतनी मात्रा में फाइबर होता है कि यह आपकी दैनिक जरुरत का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा पूरा करता है।


वजन घटाने के लिए अंजीर - Figs for Weight Loss

अंजीर का सेवन (Eating Figs) आपको अपना वजन कम करने में भी काफी मदद करता है क्योंकि सूखे अंजीर (Dried figs) जो होते है उनमे कैलोरी की मात्रा होती है। इसलिए जो लोग मोटापे से परेशान हैं उनके लिए अंजीर खाना सही रहता है और आप कुछ अन्य उपायों से भी अपना मोटापा कम कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए भीगे हुए अंजीर (Soaked Figs for Weight Loss) भी ले सकते है। 


उच्च रक्तचाप - Prevents Hypertension

अंजीर का सेवन (Eating Figs) आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी काफी हद तक मदद करता है। क्योंकि जब आप अधिक नमक खाते हैं तो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शरीर में Sodium and Potassium का संतुलन गड़बड़ा जाता है, जिससे आपको उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्या होती है और अंजीर का सेवन इसे नियंत्रित करता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में अंजीर का सेवन (Eating Figs) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।


एंटीऑक्साइड से भरपूर - Rich in Antioxidants

अंजीर में एंटीऑक्साइड भरपूर मात्रा में होता है और प्राकृतिक अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर (Dried figs) इस मामले में अधिक फायदेमंद होते है और साथ ही विटामिन C और E भी इन मे पाया जाता है |


दिल की बीमारियों से बचाव - Prevents Heart Disease 

एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) से भरपूर होने के कारण, अंजीर आपके रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में भी मदद करता है, जो आपके दिल की बीमारियों को आपसे दूर रखता है। इसके अलावा ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है जो दिल की बीमारियों के लिए मुख्य कारण होती है। 


कैंसर से बचाव - Prevents Cancer

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर (Antioxidant-rich) होने के कारण यह आपकी  cellular DNA damage  होने से भी बचाता है जो कि  free radicals की वजह से होती है। जिसकी वजह से  Cell Cancerous की स्थिति पैदा होती है।


हड्डियों की मज़बूती - Strengthens Bones 

एक सूखा अंजीर (Dried figs) आपको आपकी दैनिक आवश्यकता का  3% Calcium दे सकता है, जिसकी वजह से आपकी हड्डियाँ  भी मजबूत होती है। अन्य कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ के साथ सूखे अंजीर भी आपकी हड्डियों के घनत्व और शक्ति को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।


मधुमेह के लिए लाभदायक - Beneficial for Diabetes

Fiber Content की अधिकता के कारण, यह उन लोगों की सेहत के लिए एक गुणकारी फल है जो Diabetes जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखे चूँकि सूखे अंजीर (Dried figs ) में शुगर भी होती है इसलिए डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही सेवन करे और इसकी कितनी मात्रा आपके लिए सही Beneficial होगी यह भी जान ले|


तो यहां सूखे अंजीर के कुछ स्वास्थ्य लाभ यानि अंजीर के बारे में बताया गया है। अधिक जानकारी या सवाल के लिए आप नीचे दिए गए कॉमेंट बॉक्स में कमेन्ट कर सकते है।

No comments