Breaking News

Skin Care Tips for Summer in Hindi by Happy Health India

Skin Care Tips for Summer in Hindi - गर्मियों में त्वचा की देखभाल के उपाय


टिप्स जो रखेंगे गर्मी के असर से दूर - Tips that will keep away from heat effect


गर्मियों (Summer) के दिनों में अक्सर लोग चेहरे, बाजुओं यानि बाहों और गर्दन पर सन बर्न (skin), की जरूरत से ज्यादा खुजली, टैनिंग और रैशेज आदि की शिकायत लेकर डॉक्टर (Doctor) के पहुंचते हैं। सूरज की किरणों से बहुत अधिक संवेदनशीलता (Sensitivity) को 'प्रकाश संवेदनशीलता यानि फोटोसेंसिटिविटी' (Photosensitivity) कहा जाता है, जिससे आपको फोटोडर्माटोसिस (Photodermatosis) हो सकता है। 

सूरज की किरणों का संपर्क स्किन एजिंग का भी एक बड़ा कारण है। हालांकि, थोड़ी सी सावधानी और थोड़ा ज्यादा देखभाल से गर्मियों की समस्याओं (Summer Problems) से आसानी से निबटा जा सकता है। तो अब जब आप गर्मियों की तपती धूप का सामना करने के लिए तैयार हो रहे हैं, ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखें और अपनाएं ये टिप्स (Garmiyo me Skin Care Tips): आइए जानते है गर्मियों में त्वचा की देखभाल के उपाय के बारे में - Summer Skin Care Tips.

skin care tips for summer, summer skin care tips, skin care for summer, skin care tips in hindi, summer skin care, skin care tips for women, skin care tips for summer in india, summer skin care tips home remedies, skin care tips in summer at home in hindi, गर्मियों में चेहरे की देखभाल कैसे करें, गर्मी में चेहरा गोरा कैसे करे, garmiyo me skin care,
Skin Care Tips for Summer in Hindi by Happy Health India


स्किन को दें भरपूर न्यूट्रिशन - Give Skin a lot of Nutrition

गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा पोषण (Nutrition) की जरूरत होती है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है, वैसे-वैसे अपने खाने में फल, कच्ची और हरी सब्जियां, फलों और सब्जियों का जूस, सी फूड आदि की मात्रा बढ़ाएं। 

विटामिन और मिनरल्स (Vitamins and Minerals) की अच्छी डोज न सिर्फ आापकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखेगी बल्कि यह सूरज की खतरनाक किरणों से होने वाले डैमेज से भी त्वचा को बचाएगी।


मॉइश्चराइजर से दूरी ठीक नहीं - Distance from Moisturizer is Not Right

अधिकतर लोग यह सोचते हैं गर्मियों में हमारी त्वचा को मॉइश्चराइजर (Moisturizer) की जरूरत नहीं होती। लेकिन यह एक गलत धारणा है। त्वचा को पूरे साल मॉइश्चराइजर की जरूरत पड़ती है; हालांकि मॉइश्चराइजर की इंटेंसिटी में जरूर फर्क आ सकता है। 

गर्मियों में हल्के वॉटर-बेस्ड माूइश्चराइजर (Moisturizer) लगाएं, लेकिन इसे चेहरा धोने के बाद सुबह और रात में दोनों टाइम लगाएं। मॉइश्चर की कमी से त्वचा पर उम्र बढ़ने के निशान जल्दी उभरने लगते हैं और त्वचा पर वातावरण का असर आसानी से पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Instant Glowing Skin Tips in Hindi


सनस्क्रीन बार-बार लगाएं - Apply Sunscreen Again and Again

हममें से अधिकतर लोग रोजाना सनस्क्रीन (Sunscreen) जरूर लगाते हैं, लेकिन यह बात बेहद कम लोग समझ पाते हैं कि यह काफी नहीं है। अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए आपको हर 4-5 घंटे में सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाना चाहिए। 

यहां तक कि अगर आप घर के अंदर हैं तो भी आपको सनस्क्रीन लगाना चाहिए क्योंकि सूरज की यूवी किरणें खिड़कियों के ग्लास के जरिए अंदर आ सकती हैं। 

सूरज के संपर्क की वजह से त्वचा संबंधी बहुत सारी समस्याएं होती हैं। सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से सनबर्न, टैनिंग, लाल निशान, खुजली और यहां तक कि त्वचा का कैंसर भी हो सकता है। गर्मियों के दिनों में स्किनकेयर (Summer days Skincare) करने के लिए ये उपाय काफी अच्छा है।


अपनी त्वचा को दें ठंडक - Give coolness to your skin

देर तक धूप में रहने के बाद, आपकी त्वचा को ठंडक की जरूरूरत होती है। इसके लिए आप कूलिंग एजेंट जैसे कि एलो वेरा जेल (Aloe Vera Gel) अथवा चंदन या मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगा सकते हैं। शाम को ये चीजें लगाने से दिन भर की त्वचा की गर्मी निकल जाती है और आपकी त्वचा मुलायम बनी रहती है। 

इसके साथ ही दिन में त्वचा को ठंडक देने के लिए आप कॉटन के मोटे तौलिए को ठंडे पानी में भिगोकर चेहरे पर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Summer Health Tips 


हाइडृेशन है मूल मंत्र - Hydration is the Basic Mantra

गर्मियों (Summer) में मॉइश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी, लेकिन त्वचा के लिए सिर्फ इतना काफी नहीं होता है, क्योंकि इन दिनों पसीने के साथ त्वचा से मॉइश्चर बाहर निकलता रहता है। अपनी त्वचा को भरपूर नमी देने के लिए खूब सारा पानी पीते रहें। 

बेहतर है कि अपने साथ हर समय पानी की एक बोतल रखें, इसका वजन उठाने से घबराएं नहीं। पानी से भरपूर फल खाएं, जैसे कि तरबूजख् अनन्नास और नियमित रूप से नारियल पानी (Coconut Water) पिएं।


स्किन प्रॉसीजर का लें सहारा - Take Support of Skin Procedure

गर्मियों के डैमेज से त्वचा को बचाए रखने वाले मेडी-फेशियल कराएं, त्वचा को पोषण देने के लिए ह्यालुरॉनिक एसिड (Hyaluronic acid) बेस्ड फिलर जैसे कि जुवेडर्म रिफाइन लगवाएं, इससे आपकी त्वचा में नमी और चमक बढ़ेगी। 

त्वचा को फ्री रैडिकल्स (Free Radicals) से लड़ने के लिए तैयार करने के लिए विटामिन इन्फ्यूजन थेरेपी (Vitamin Infusion Therapy) अपनाएं। ये सारे उपाय आपकी त्वचा को गर्मी की मार से बचने के लिए तैयार करेंगे। इसके बारे में सलाह लेने के लिए किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिलें।


पसीने से पाएं छुटकारा - Get Rid of Sweat

पसीना और पसीने की दुर्गंध गर्मियों (Summer) की एक बड़ी समस्या है। खूब सारा पानी पिएं, कैफीन का इस्तेमाल कम कर दें, डियोडृंट और एंटी-पर्सपिरेंट लगाकर पसीने को दुर्गंध को काफी हद तक कम कर सकते हैं। 

अगर आपकी समस्या का समाधान इतने से नहीं हो पा रहा है तो बहुत ज्यादा पसीना आने अथवा हाइपरहाइडृोसिस से निबटने के लिए एनाबोटुलिनम टॉक्सिन टाइप ए का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जिसे आमतौर पर बोटॉक्स के नाम से जानते हैं। यह भी पढ़े गर्मियों के दौरान पसीने और शरीर की गंध को कैसे नियंत्रित करें - How to Control Sweat and Body Odor During Summer.

अंडर आर्म (Under Arm) में बोटॉक्स लगवाकर आप बहुत ज्यादा पसीना आने की समस्या को अगले 6 महीनों के लिए ठीक कर सकते है। इससे पसीना बहुत कम होगा और ऐसे में पसीने की दुर्गंध का इलाज अपने आप हो जाएगा।

No comments