Breaking News

Body Weight Gain Tips in Hindi By Happy Health India

Body Weight Gain Tips in Hindi


वजन बढ़ाये कुछ ऐसे सामान्य तरीकों से

वजन घटना (Weight loss) हमेशा एक ऐसा फेक्टर नहीं है जिसके बारे में लोग हमेशा चिंता करते है क्योंकि जरुरत से कम वजन (Low weight) होना भी एक चिंता का विषय है और इसके लिए कुछ जरुरी tips को follow करते हुए वजन बढ़ा weight gain सकते है। तो चलिए जानते है कुछ खास जानकारी के बारे में जिनके जरिये आप अपने कम वजन को बढ़ा (weight gain) सकते है। हमने जल्दी वजन बढ़ाने के तरीके के साथ साथ घरेलू उपाय दिए है - Body Weight Gain Tips in Hindi.

body weight gain tips in hindi, weight gain tips in hindi, weight gain tips for female in hindi, weight gain tips for men, ayurveda tips for weight gain, natural weight gain tips, health tips for weight gain in hindi, वजन बढ़ाने के तरीके, वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके, वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय, वजन बढ़ाने के उपाय, जल्दी वजन बढ़ाने के तरीके,
Body Weight Gain Tips in Hindi


शरीर का वजन बढ़ाने के तरीके - Body Weight Gain Tips

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा (Ayurvedic medicine for weight gain) भी मार्किट से मिल जाती है। इससे तो अच्छा है की जल्दी वजन बढ़ाने के तरीके या घरेलू उपाय अपनाये।


ड्राई फ्रूट्स और नट्स  - Dry Fruits and Nuts 

वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए अपनी planed diet  में सबसे पहले आता है ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का नंबर, क्योंकि इनमे बहुत सी उर्जा के साथ साथ बहुत सारी केलोरिज भी होती है साथ कुछ जरुरी पोषक तत्व भी होते है जो आपके शरीर को आवश्यक उर्जा का एक बड़ा हिस्सा दे देते है। 100 ग्राम बादाम (Almond) जो है वो आपके दैनिक जरुरत का 20 प्रतिशत से अधिक उर्जा की जरुरत पूरी कर देते है।

यह भी पढ़ें: Top 15 Best Food for Muscle Building


चीज़ - Cheese

इसे हम local लैंग्वेज में पनीर कहते है और चूँकि यह दूध का ही product है इसलिए इसमें वो सारे गुण होते है जो दूध में होते है है और इसमें प्रोटीन और कैल्शियम (Protein and Calcium) का बेहतरीन स्त्रोत होता है।


दूध - Milk

दूध (Milk) हमारी जिन्दगी का अभिन्न अंग है, लेकिन समस्या ये आती है शहर में जो दूध (Milk) हम लेते है या किसी डेरी (Dairy) से जब दूध हम लेते है वो दूध सम्पूर्ण पोषण लिए नहीं होता क्योंकि उसमे से बहुत कुछ पोषक तत्व (Nutrients) अलग कर लिए जाते है। जबकि गावों में या शहर के बाहर अगर कोई पशुपालन करता है उस से अगर आप direct दूध लेते है तो यह अधिक गुणकारी होता है और ऐसे दूध (Milk) में आपको कैल्शियम (Calcium) के साथ साथ विटामिन डी (Vitamin D) और केलोरी का अच्छा खासा डोज मिलता है।


आलू कर सकता है कमाल - Potato 

वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए आलू (Potato) के अंदर काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की भरमार होती है इसके साथ ही दूसरे कुछ जरूरी पोषक तत्व ((Nutrients)) जैसे स्टार्च, फाइबर (Fiber) और विटामिन सी (Vitamin C) भी होता है और एक औसत आकार के आलू (Potato) में करीब 150 केलोरी (Calorie) होती है।

यह भी पढ़ें: How to Make Your Diet Healthy in Hindi


बटर यानि मक्खन - Butter 

दूध (Milk) की तरह ही घर में बनाया गया मक्खन (Butter) जो होता है उसमे अधिक पोषक तत्व होते है और शरीर के लिए जरुरी मात्रा में फेट (Fat) भी होता है और इसे आप किसी भी तरह से अपने भोजन में शामिल कर सकते है जैसे कि आप उसे ब्रेड पर लगाकर खा सकते है और किसी भी दूसरे तरीके से अपने नाश्ते (Breakfast) में भी शामिल कर सकते है। एक बेहतर ब्रेकफास्ट (Breakfast) आपके पूरे दिन को कैसे बेहतर कर सकता है।


मीठे फल - Sweet Fruit  

वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए फलों (Fruits) में जिनमे अधिक मिठास होती है जाहिर सी बात है उन्मे शुगर की मात्रा अधिक होती है और ऐसे में उर्जा भी आपको इन फलों (Fruits) से अधिक मिलती है। इसलिए इनका सेवन भी आप weight gain के प्लान diet में शामिल कर सकते है।


अंडे भी है कमाल के - Egg

वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए अंडा कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का मुख्य स्त्रोत है और वो भी हेल्दी केलोस्ट्रोल (Healthy Cholesterol) का और एक अंडे (Egg) में करीब 5 ग्राम वसा होती है और 70 कैलोरी उर्जा होती है साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) भी पाया जाता है। और इसे भी weight gain के लिए एक Perfect diet में शामिल कर सकते है।


तो ये है बॉडी के वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके - body weight gain tips in hindi और अगर आप हेल्दी और घरेलू उपाय चाहते है तो हमारी वेबसाइट Happy Health India से जुड़े रहे ताकि आपको नए नए हेल्थ के बारे में अपडेट मिलते रहे। 

No comments