Breaking News

Best Ways to Stay Hydrated in Summer By Happy Health India

Best Ways to Stay Hydrated in Summer By Happy Health India


हीट को बीट करने के लिए रहें हाइड्रेटेड


ऑक्सिजन की तरह पानी (Water) भी हमाारे शरीर का लाइफ सपोर्ट सिस्टम (Life Support System) होता है। हमारे शरीर का 60 फीसदी हिस्सा पानी (Water) से बना हुआ है और शरीर का पूरा संचालन और सारे अंगों की क्रियाशीलता पानी (Water) के पर्याप्त सप्लाई पर निर्भर करती हैं। 

तो यह जान लें कि पानी (Water) सिर्फ हमारी प्यास बुझाने के लिए नहीं होता है। यह शरीर (Body), त्वचा (Skin), बालों (Hair), नाखूनों को स्वस्थ रखता है, शरीर का तापमान नियंत्रण में रखता है और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को स्वस्थ स्तर तक रखकर हार्ट रेट (Heart Rate) को सामान्य रखता है। 

हमारे पाचन तंत्र (Digestive System) को ठीक रखने और शरीर के अंगों को डीटॉक्सिफाइड (Detoxified) करने में भी यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किडनी (Kidney) की स्वस्थ कार्यशीलता काफी हद तक पानी (Water) पर ही निर्भर करती है। यहां तक मांसपेशियों (Muscles) और जोड़ों (Joints) को भी सही ढंग से काम करने के लिए पानी (Water) की जरूरत होती है। 

पानी शरीर में एक विलायक का काम करता है, रक्त संचार (Blood Circulation) ठीक रखता है और इसके जरिए शरीर के हर हिस्से तक पोषक तत्व (Nutrients) पहुंचता है और शरीर से खराब तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। आइए जानते है गर्मियों में सनस्ट्रोक और डीहाइड्रैशन से बचने के लिए क्या करे? और गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने का सबसे अच्छा तरीका - Best Ways to Stay Hydrated in Summer By Happy Health India.


गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने का सबसे अच्छा तरीका

hydrated in summer in Hindi, hydrated in summer, hydration tips for summer, tips for staying hydrated in summer, ways to stay hydrated in summer, 10 ways to stay hydrated, hot to stay hydrated, summer hydration safety tips, best way to keep hydrated, how to avoid dehydration in summer, hydration during the summer, best way to stay hydrated in the heat, गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने का सबसे अच्छा तरीका,
Best Ways to Stay Hydrated in Summer in Hindi


गर्मी में बढ़ जाती है पानी की जरूरतें - Water Needs Increase in Summer

गर्मी (Summer) के दिनों में हम जितना पानी पीते हैं उससे कहीं अधिक पानी का शरीर में नुकसान होता है। बहुत ज्यादा पसीना आने और पर्याप्त पानी न पीने से डीहाइड्रेशन (Dehydration) हो सकता है। 

गर्मियों (Summer) में खासतौर से हमें शरीर को हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) से बचाने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत होती है। तो अब से गर्मी के दिनों में पानी पीने के लिए कभी प्यास लगने का इंतजार न करें। बार-बार पानी (Water) पीना अपनी आदत में शामिल करें। 

न सिर्फ सादा पानी, बल्कि अन्य तरल पदार्थ भी हमारे शरीर में पानी पहुंचाते हैं। ऐसे में खान-पान इस तरह का रखें जिसमें फल, सब्जियां, ज्यादा तरल और अल्कोहल कम हो क्योंकि अल्कोहल डीहाइड्रेशन (Dehydration) की वजह बन सकता है। ऐसा करने से आप गर्मी के दिनों में भी अपने शरीर की स्वस्थ क्रियाशीलता बरकरार रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 7 Health Benefits of Drinking Water in Hindi & Health Miracles of Water


अपने साथ हमेशा पानी की एक बॉटल रखें - Always Carry a Bottle of Water with You

जब भी बाहर निकलें, अपने साथ पानी की बोतल रखना न भूलें। इसे एक आवश्यक आदत बना लें और इससे बार-बार एक-एक घूंट पानी पीते रहें। जब भी आप बाहर होते हैं, वातावरण की गर्मी आपके शरीर की नमी चुरा लेती है।

इसके साथ पसीना आने की वजह से आपके शरीर से पानी और इलेक्टृोलाइट निकल जाता है। यह सुनिश्चित करें कि पसीना आने से आपके शरीर में जितने पानी का नुकसान हो रहा है उतना पानी आप वापस पी रहे हैं।


फल व सब्जियां खाएं - Eat Fruits and Vegetables

फल, सलाद और कच्ची सब्जियां खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। अगर आप अपने नियमित के आहार में एक प्लेट भरकर फल और सलाद शामिल कर लें तो आपके शरीर को काफी मात्रा में पोषण मिल जाएगा। इससे न सिर्फ आपको पानी मिलेगा बल्कि विटामिन, मिनरल और एंटी ऑक्सिडेंट्स भी मिलेंगे। 

फल (Fruits) जैसे कि तरबूज, रासबेरी, अनान्नास, संतरा, खरबूज आदि में बहुत सारा पानी होता है। खीरा, ब्रोकली, लेट्यूस और मूली में भी भरपूर मात्रा में पानी (Water) होता है।


अन्य डाइटरी स्रोत - Other Dietary Sources

पानी (Water) के अलावा खाने की अन्य चीजें भी आपके शरीर में पानी की पूर्ति करने में मददगार होती हैं। तो यह पता लगाएं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं और इन्हें अपने खाने में शामिल करें। 

दूध, दही, बटरमिल्क, ओटमील और यहां तक कि कॉफी और चाय भी शरीर को नमी देने में मददगार हो सकते हैं। दही और बटरमिल्क न सिर्फ पोषण से भरपूर होते हैं बल्कि गर्मियों में आपके शरीर को ठंडा रखने में भी सहायक होते हैं।

यह भी पढ़ें: Summer Health Tips & How to Manage Health Problems During Summer


सूप और जूस - Soup and Juice

अपने नियमित के आहार में सब्जियों का सूप (Vegetables Soup) और फलों का जूस (Fruits Juice) शामिल करना अच्च्छा होता है। इन दिनों आप एक वक्त का खाना छोड़कर इसकी जगह एक कप सूप अथवा एक गिलास जूस भी पी सकते हैं। 

अगर आप पैकेज्ड जूस पी रहे हैं और आपको इसमें शुगर की अधिक मात्रा की चिंता है तो आप इसमें पानी मिलाकर पी सकते हैं।


अल्कोहल और सोडा से करें परहेज - Avoid Alcohol and Soda

अल्कोहल (Alcohol) शरीर को गंभीर रूप से डीहाइडृेटेड कर सकता है। आपने शायद यह जरूर नोटिस किया होगा कि किस तरह से लोग एक या दो डिृंक पीने के बाद बार-बार वॉशरूम जाते हैं। ऐसे में गर्मियों (Summer) में आपको अल्कोहल (Alcohol) से जहां तक हो सके परहेज करना चाहिए।


कैफीन का इस्तेमाल कम करें - Reduce Caffeine Use

कैफीन (Caffeine) भी डीहााइडृेटिंग हो सकता है। जब गर्मी का मौसम पहले ही शरीर पर अपना असर दिखा रहा हो, ऐसे में यह स्वस्थ विकल्प नहीं हो सकता है। ऐसे में कैफीन का इस्तेमाल बेहद कम मात्रा में करें।

No comments