Breaking News

Top 10 Home Remedies For Glowing Skin in Hindi

Top 10 Home Remedies For Glowing Skin

10 - होम रेमेडीज़, जो लौटाएँ चेहरे की रौनक

लगातार तेज धूप का सामना करने वालों को गर्मियों में अक्सर सन टैन की शिकायत (Sun Tan) हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों की वजह से शरीर में मेलेनिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है। एक बार सनटैन हो जाने पर त्वचा की सामान्य रंगत को वापस लौटाना बेहद मुश्किल होता है, लेकिन रेग्युलर देखभाल से असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसमें घरेलू नुस्खे बाजारों में पटे महंगे ब्युटी केयर प्रॉडक्ट (Beauty Care Product) से कहीं बेहतर रिजल्ट दे सकते हैं। जानें चेहरे की रौनक लौटाने की टॉप 10 होम रेमेडीज़ - Top 10 Home Remedies For Glowing Skin in Hindi.

home remedy for skin care, home remedies for glowing skin, how to make your skin glow naturally at home, glowing skin secrets, home remedies for glowing skin in summer, how to make your body skin glow, remedies for glowing skin, best remedy for glowing skin, घरेलू ब्यूटी टिप्स, चेहरे पर चमक लाने के लिए घरेलू उपाय, ग्लोइंग स्किन के उपाय, ब्यूटी टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन इन हिंदी,
Top 10 Home Remedies For Glowing Skin in Hindi


1. आलू - Potato

आलू (Potato) न सिर्फ खाने में अच्छा लगता है बल्कि सनटैन वाली त्वचा (Sun Tan Skin) पर कच्चे आलू का इस्तेमाल जादुई असर दिखाता है। एक कच्चा आलू लें, छिलका उतारकर इसे मिक्सी में पीस लें। 

इस लिक्विड पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर अच्छे से लगाकर आधे घंटे तक सूखने दें। इसके बाद त्वचा को ताजे पानी (water) से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए लगाने से पहले इसमें नींबू का रस (lemon juice) मिला सकते हैं।


2. बेसन - Gram Flour

सनटैन के इलाज में बेसन (gram flour) काफी कारगर है। इसे पानी में मिलाएं और सनटैन वाली त्वचा पर लेप की तरह लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें पानी की जगह इसे गुलाब जल (rose water) में घोल सकते हैं। 

इसमें थोड़ा नींबू का रस (Lemon Juice) और दही भी मिला सकते हैं। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक चमक दिखाई देने लगेगी।

यह भी पढ़ें: Instant Glowing Skin Tips in Hindi 


3. दही - Yogurt (Curd)

दही त्वचा को ठंडक देती है। किसी तरह की लाली को कम करती है और त्वचा के पोर्स को टाइट करती है। नहाने से पहले रोजाना त्वचा पर दही (Curb) लगाएं। अच्छे रिज़ल्ट के लिए इसमें टमाटर और नींबू का रस मिला सकते हैं।


4. दूध - Milk

कच्चा दूध (raw milk) या कच्चे दूध का क्रीम (Raw Milk Cream) भी सन टैन वाली त्वचा के इलाज में काफी मददगार होता है। एक कटोरी में कच्चा दूध लें, उसमें थोड़ी मात्रा में दही और नींबू का रस मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाकर अच्छे से सूखने के लिए छोड़ दें फिर इसे पानी से धो दें। 

आप दूध के क्रीम (milk cream) में थोड़ा केसर रात भर भिगोकर रखें और अगले दिन इसे अच्छे से मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में तुरंत चमक दिखने लगेगी।


5. नींबू का रस - Lemon Juice

Lemon नींबू नेचुरल ब्लीच का काम करता है। आप सिर्फ नींबू का जूस (lemon juice) प्रभावित त्वचा पर लगाकर छोड़ें, सूखने के बाद इसे ताजे पानी से धो लें। इसके अलावा आप नींबू के रस में चीनी मिलाकर भी लगा सकते हैं। चीनी बेहद अच्छा क्लींजर होता है। इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: Top Best Tips For Beautiful Skin in Hindi


6. खीरा - Cucumber

सनटैन हटाने में खीरे का रस (cucumber) भी फायदेमंद हो सकता है। इससे त्वचा को ठंडक भी मिलती है। खीरे में मौजूद विटामिन सी (vitamin c) त्वचा को नमी देता है। दो चम्मच खीरे का रस लें, इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अच्छे से मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ें और बाद में ताजे पानी से धो लें। आप ताजे कटे खीरे के टुकड़े को भी त्वचा पर रगड़ सकते हैं।


7. एलोवेरा - Aloe Vera

सनटैन (Sun Tan) हटाने के लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रोज अपने चेहरे पर लगाएं। एक हफ्ते के भीतर ही त्वचा का रंग साफ लगेगा। यह त्वचा की सफाई और उसे नरिष भी करता है। इसे रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और सुबह उठकर पानी से धो लें।


8. चंदन - Sandalwood

चंदन (Chandan) का इस्तेमाल बहुत सारे ब्युटी प्रॉडक्ट (Beauty Product) में होता है। इसका इस्तेमाल सनटैन के टृटमेंट में भी हो सकता है। चंदन और हल्दी पाउडर बराबर मात्रा में लेकर मिलाएं। थोड़ा गुलाब जल (rose water) मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाएं। 

इसे प्रभावित त्वचा पर लगाएं और तबतक लगाए रखें जब तक कि पेस्ट सूख न जाए। अब इसे ताजे पानी से अच्छे से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार अपनाएं। ठंड के दिनों में आप चंदन पाउडर में नारियल तेल या बादाम तेल (Almond Oil) में मिलाकर लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Top 9 food for Perfect Skin in Hindi


9. बादाम- Almond

पांच-छह बादाम (Almond) रात भर पानी में भिगो दें। सुबह दूध के साथ इसे पीस लें। रात में इस पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर लगाएं और रात भर छोड़ दें। सुबह उठकर इसे ताजे पानी से धो दें। य

ह त्वचा को साफ करेगा, स्क्रब करेगा और स्किन टोन को टाइट भी करेगा और जल्द ही कॉम्लेक्षन भी ठीक करेगा। पहले 15 दिन रोजाना इस नुस्खे को अपनाएं। इसके बादद हफ्ते में दो दिन इसका इस्तेमाल करें।


10. ओटमील पाउडर - Oatmeal Powder

सनटैन (Sun Tan) ठीक करने के लिए आप ओटमील पाउडर (Oatmeal powder) और छाछ मिलाकर पेस्ट बनाएं। मिक्सचर को प्रभावित त्वचा पर लगाएं। ओटमील त्वचा को एक्सफोलिएट करेगा और छाछ इसे ठंडक और आराम देगा। पेस्ट को 20 मिनट छोड़ें फिर पानी से धो लें।

No comments