Breaking News

Pregnancy Planning Tips On How To Prepare For Pregnancy Before Baby

Pregnancy Planning Tips On How To Prepare For Pregnancy Before Baby

आप माँ बनना चाहती हैं ! तो पहले करें ये तैयारियां

इंडिया मे आज भी तकरीबन 80% कपल्स के लिए एक्सिडेंटली मिली एक ज़िम्मेदारी या खुशी होती है, खासतौर से ग्रामीण इलाकों मे, मगर शहरों मे ट्रेंड बादल रहा है। ज़िंदगी की इस अहम ज़िम्मेदारी को ज़्यादातर को उठाने से पहले लोग प्लानिंग करने लग गए हैं, ताकि वे इसके लिए शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से तैयार रहें। अगर आप भी माँ बनने की तैयारी कर रही हैं तो इससे पहले खुद को ऐसे करें तैयार। आइए जानते है बच्चे से पहले गर्भावस्था की तैयारी कैसे करें - Pregnancy Planning Tips on how to prepare for Pregnancy before Baby.

pregnancy planning tips, how to prepare for pregnancy, how to mentally prepare for pregnancy, how to get your body ready for pregnancy, happy health india, baby planning checklist, प्रेगनेंसी की तैयारी कैसे करें, प्रेगनेंसी प्लानिंग डाइट, प्रेगनेंसी प्लानिंग टिप्स, बेबी प्लानिंग इन हिंदी,
Pregnancy Planning Tips On How To Prepare For Pregnancy Before Baby


बढ़ाएँ फिजिकल एक्टिविटी - Increase Physical Activity

माँ बनने की तैयारी मे हैं! तो ऐसे मे घंटों इंटरनेट पर बच्चे के लिए नाम तलाशने और कमरे के नर्सरी मे बदलने मे टाइम लगाने के बजाय ऐसी चीजों मे वक्त लगाएँ जिससे आपको हेल्दी बेबी (Healthy baby) लाने मे मदद मिले। सुनकर थोड़ा फनी लग सकता है, क्योंकि आने वाले टाइम मे आपकी कमर की शेप 100% बदलने वाली है। मगर वह टाइम आने से पहले तक अगर आप शेप मे रहेंगी तो प्रेग्नेंसी और डिलिवरी (Pregnancy and Delivery) मे दिक्कतें कम आएंगी। 

डेली 30 मिनट एक्सरसाइज (Exercise) करें। वॉकिंग, साइकलिंग और स्विमिंग आपके लिए बेस्ट वर्कआउट रहेगा। या संभव हो तो प्री नेटल एक्सरसाइज क्लासेज (Pre-natal Exercises Classes) जॉइन करें।


अच्छा खाएं - Eat well

जैसे ही आप प्रेग्नेंट होंगी आपका मन आइसक्रीम और आचार जैसी चीजें खाने के लिए उतावला होगा। लेकिन अभी, आप जो सबसे अच्छा काम कर सकती हैं वह है अच्छा खाना-पीना। प्रेग्नेंट (Pregnant) होने से पहले आपको पूरी तरह हेल्दी होना है। अपने पार्टनर को भी जॉइन करने के लिए कहें। 

आपको बहुत सारा प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड लेने की जरूरत है। इसके लिए अपने खाने मे फल, नट्स, सब्जियाँ, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, होल ग्रेन और लो फैट डेयरी उत्पाद। चिप्स, बेक की हुई चीजें, सोडा और दूसरे जंक फूड न लें।

यह भी पढ़ें: Important Nutrients for Women in Hindi


फोलिक एसिड लें - Take Folic Acid

डॉक्टर से सलाह लेकर आपको डेली विटामिन लेना शुरू कर देना चाहिए। प्रेग्नेंसी प्लानिंग के लिए (For Pregnancy Planning), आपको रोज 400 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड (Folic Acid) की जरूरत होगी। ज़्यादातर मल्टीविटामिन (Multivitamin) से होना चाहिए। 

यह विटामिन (Vitamin) बहुत सारी चीजों मे मिलता है, जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियाँ, रेसेदार फल और बीन्स, मगर ज़्यादातर महिलाओं को इन चीजों के अलावा भी इसके लिए पिल्स लेने की जरूरत होती है। 

फॉलिक एसिड (Folic Acid) बच्चे को जन्मजात गंभीर कमियों से बचाता है, जो कि आपको प्रेग्नेंसी का पता लगने से पहले ही हो जाता है।


वजन का रखें ध्यान - Take Care of Weight

जल्द ही ऐसा टाइम आएगा जब आप वेङ्ग मशीन पर पैर भी नहीं रखना चाहेंगी। लेकिन अभी, बहुत पतला होने से आपको प्रेग्नेंट होने मे दिक्कत आ सकती है, इसी तरह से बहुत ज्यादा वजन होने पर भी समस्या हो सकती है। 

इससे आपको डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर (Diabetes and High Blood Pressure) होने का भी डर रहता है। इससे आपका लेबर पेन भी लंबा हो सकता है, और आप ये कभी नहीं चाहेंगी! तो अपने डॉक्टर से बात करें और यह जानें कि आपके लिए सही वजन कितना रहेगा।


चेकअप कराएं - Get Checkup

प्रेग्नेंसी प्लानिंग (Pregnancy Planning) की अपनी न्यूज़ शेयर करना चाहती हैं? तो शुरुआत अपने डॉक्टर से करें। प्रेग्नेंट होने के लिए कोशिश करने से कुछ महीने पहले चेक अप कराएं। इनके बारे मे जानें:

• आपको किसे टेस्ट और वैक्सीन की जरूरत है।

• क्या प्रीनेटल विटामिन (Prenatal Vitamin) चाहिए।

• कौन सी हेल्थ कंडीशन है जिसे कंट्रोल करने की जरूरत है।

• कौन सी दवाएं आप प्रेग्नेंसी के दौरान (During Pregnancy) ले सकती हैं और कौन सी नहीं।


डेंटिस्ट को दिखाएं - Show the Dentist

अगर आप अच्छे से दांतों की सफाई नहीं करती हैं, तो यही वक्त है अच्छी आदत डालने की। प्रेग्नेंट होने से पहले अपने दांतों और मसूड़ों को जितना हो सके हेल्दी बना लें। यह आपकी स्माइल के साथ-साथ आपके बेबी के लिए भी अच्छा रहेगा। 

प्रेग्नेंसी (Pregnancy) मे मसूड़ों की समस्या होने के चांसेज काफी ज्यादा होते हैं और मसूड़ों की बीमारी समय से पहले लेबर पेन शुरू होने कि समस्या बढ़ा सकती है। इससे बचने के लिए दांतों की सफाई अच्छे से करें।


ड्रिंक करना बंद करें - Stop Drinking

अगर आप ड्रिंक करती हैं तो बेहतर है कि प्रेग्नेंसी की प्लानिंग (Pregnancy Planning) से पहले ही इससे पीछा छुड़ा लें। कई बार अल्कोहल कि वजह से कंसीव करने मे मुश्किल आती है। और अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान ड्रिंक करती हैं तो बच्चे को जन्मजात समस्या (birth defects) और लर्निंग प्रॉबलम (learning problems) हो सकती हैं। 

लेकिन हाँ, अगर आपको यह प्रेग्नेंट होने का पता लागने से पहले आप एक बार ड्रिंक कर चुकी हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। लेकिन चूंकि डॉक्टर को भी अब तक यह क्लियर नहीं हो सका है कि कितना अल्कोहल सेफ है, ऐसे मे बेहतर है कि आप इसे लेना बंद ही कर दें।


बेबी के लिए बजट बनाएँ - Create a Budget for Baby

बच्चों को बहुट सारी चीजों की जरूरत होती है। एक अनुमान के मुताबिक जब तक बच्चे टॉइलेट पॉट बैठना नहीं सीख जाते तब तक उन्हें 8000 तक डायपर (Diaper) खर्च हो जाते हैं। आपको बहुत सारे कपड़ो, एक कार सीट, स्ट्रोलर और शायद बोतल की जरूरत पड़ सकती है। आपके बजट मे डॉक्टर की फीस और चाइल्ड केयर भी शामिल होना चाहिए। 

आपको किन चीजों कि जरूरत पड़ेगी, इसके लिए लिस्ट बनाएँ और ये कहाँ अच्छे रेट पर मिलेंगी यह देखना शुरू कर दें। लेकिन यह ध्यान रखें कि बच्चो को सॉफ्ट कपड़ों की जरूरत होती है, इन्हें अगर बल्क मे खरीदेंगी तो डिस्काउंट मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: Nutrition Tips for Pregnancy Food Chart & Diet Nutrition in Hindi


बेबी आने के बाद के लिए ऑफ - Off for After Baby's Arrival

अगर आप वर्किंग हैं, तो यह पहले से सोच लें कि बच्चा आने के बाद आप किस तरह मैनेज करेंगी। कुछ कंपनियाँ इसके लिए पेड लीव देती हैं, लेकिन कुछ जगह अनपेड लीव का सिस्टम होता है। 

आप अपनि सिक लीव और बाकी छुट्टियों को इस टाइम के लिए बचा कर रख सकती हैं। यह भी देखें कि आपके लिए कौन से डॉक्टर या हॉस्पिटल ठीक रहेगा।


प्री बेबी ट्रिप पर जाएँ - Go to Pre Baby Trip

बेबीमून (Babymoon) पर जाने कि तैयारी करें। सेकंड हनीमून (Honeymoon) पर जाने के लिए यह बेस्ट टाइम है। यह कोई फ़ैन्सी होटल, रिलेक्सिंग बीच या फिर कोई हिल स्टेशन (Hill Station) भी हो सकता है। बेबी के आने से पहले एक दूसरे के साथ अकेले यादगार पल बिताने का भी यह सुनहरा मौका होगा।

No comments