तेजी से बढ़ रहा है डेंगू का प्रकोप, जानें बचाव के उपाय

By Anuj Tiwari
2023-08-03,18:54 IST

दिल्ली एनसीआर में लगातार डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा और गुरुग्राम में भी डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहें हैं। आइए जानते हैं कि डेंगू बुखार से खुद को कैसे बचाया जा सकता है -

पानी जमा न होने दें

एडीज एजिप्टी यानि डेंगू के मच्छर रुके हुए पानी में प्रजनन करते हैं, इसलिए आपके घर के आसपास किसी भी पानी से भरी जगह को साफ करना जरूरी है। इन जगहों की नियमित रूप से जांच करें और जहां पानी जमा हो सकता है उसे अच्छे से साफ करें, जैसे कि फूल के बर्तन, बेकार पड़े टायर, बाल्टियां और कंटेनर आदि।

मच्छरदानी का उपयोग करें

सोते समय, अपने और मच्छरों के बीच एक फिजिकल बैरियर पैदा करने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि नेट अच्छी स्थिति में हो और सोते समय आपके पूरे शरीर को कवर कर सके।

पूरे कपड़े पहनें

बाहर जाते समय, विशेष रूप से मच्छरों की बढ़ती गतिविधि के समय यानि सुबह और शाम के दौरान, खुली त्वचा को कम करने और मच्छरों के काटने से बचने के लिए लंबी बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट और मोजे पहनें।

मॉस्किटो रिपेलेंट लगाएं

खुली त्वचा पर पिकारिडिन या लेमन यूकेलिप्टस के तेल वाले मॉस्किटो रिपेलेंट का प्रयोग करें। मॉस्किटो रिपेलेंट बच्चों पर उपयोग करते समय बहुत सावधानी बरतें, क्योंकि बच्चों की स्किन पर कई मॉस्किटो रिपेलेंट रिएक्शन भी कर सकते हैं।

दरवाजों और खिड़कियों पर परदे

मच्छरों को अपने रहने की जगह में प्रवेश करने से रोकने के लिए दरवाजों और खिड़कियों पर भी जाली या पर्दे लगाकर रखें।

स्वच्छता बनाए रखें

अपने आस-पास के वातावरण को साफ-सुथरा और सुव्यवस्थित रखें। कूड़े का निपटान ठीक से करें, क्योंकि गलत तरह से फैला हुआ कूड़ा मच्छरों को आकर्षित कर सकता है, जिससे डेंगू होने का खतरा बना रहता है।

पौधों को अधिक पानी देने से बचें

पौधों को अधिक पानी देने से पानी जमा हो सकता है, जो मच्छरों के लिए एक अच्छा प्रजनन स्थल बन जाता है। आवश्यकता होने पर ही पौधों को पानी दें और पानी से भरी ट्रे को गमलों के नीचे छोड़ने से बचें, वर्ना यह डेंगू के मच्छरों को बढ़ावा दे सकता है।

स्वास्थ्य जांच करवाते रहें

यदि आप तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, दाने या रक्तस्राव जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं, क्योंकि यह डेंगू का लक्षण हो सकते हैं।

मानसून के दिनों में डेंगू से बचाव के लिए इन जरूरी टिप्स को फॉलो करें और किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करें. स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com