खाएं ये Superfoods, तेजी से बनेगी बॉडी

By Shilpy Arya
2023-08-03,18:07 IST

रोजाना एक्सरसाइज व जिम करने के अलावा आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके भी बॉडी बना सकते हैं। लेख में जानें मसल्स बढ़ाने वाले सुपर फूड्स के बारे में-

बादाम

प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई के गुणों से भरपूर बादाम का सेवन करने से आपकी बॉडी की मसल्स स्ट्रॉन्ग बनती हैं। इन्हें खाने से एनर्जी भी बढ़ती है।

साबुत अनाज

बॉडी बनाने के लिए आप कार्बोहाइड्रेट से भरपूर साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं। इसमें जौ, मकई, बाजरा और गेंहू आदि को शामिल करें।

शकरकंद

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसे खाने से बॉडी बनती है।

एवोकाडो

इसमें पोटेशियम, विटामिन व फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसे खाने से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और फैट भी कम होता है।

डेयरी प्रोडक्ट

दूध से बने आहार में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो बॉडी बिल्डिंग में आपकी मदद करते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट व फैट भी होता है।

केला

इसमें कार्बोहाइड्रेट भरपूर होता है जो बॉडी में ग्लाइकोजन लेवल को बढ़ाता है। आप रोजाना केले का सेवन करें।

फलियां

इनमें कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर मात्रा होती है जो बॉडी बिल्डिंग में सहायक होती हैं। आप नट्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

इन सुपर फूड्स को डाइट में जरूर जोड़ें। इन्हें खाने से बॉडी बनाने में मदद मिलती है। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com