पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए ऐसे खाएं कद्दू के बीज

By Kunal Mishra
2023-08-03,14:50 IST

बता दें कि कद्दू के बीजों में विटामिन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, जिंक, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है। इन बीजों की मदद से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

कैसे घटेगा वजन?

28 ग्राम कद्दू के बीजों में 1.1 ग्राम फाइबर की मात्रा होती है। इसी वजह से इन बीजों को पचाने में समय लगता है, जिससे भूख कम लगती है। इस तरह आप ओवरईटिंग की समस्या से बच जाते हैं। वहीं, इसमें मौजूद  प्रोटीन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मददगार साबित होते हैं।

बालों की ग्रोथ

कद्दू के बीजों में कुकुर्बिटासिन नामक एमिनो एसिड होता है, जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है। ये बीज विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

कद्दू के बीजों में विटामिन ई और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं और सेल्स को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचा सकते हैं। इससे शरीर कई बीमारियों से लड़ सकता है।

दिल का स्वास्थ्य

कद्दू के बीज में स्वस्थ फैट, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, ये हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इन छोटे बीजों में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।  

बेहतर नींद

कद्दू के बीज में सेरोटोनिन होता है, जिससे नींद ज्यादा आती है। सोने से पहले मुट्ठी भर कद्दू के बीज खाने से अच्छी नींद आती है। यह क्वालिटी स्लीप के लिए आसान और प्राकृतिक तरीका हो सकता है।

कैसे करें बीजों का सेवन

आप सूखे भुने हुए कद्दू के बीजों को स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। कद्दू के कुछ बीजों को पीसकर सलाद और करी में मिक्स कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन बीजों को स्मूदी में ब्लेंड कर सकते हैं।

यहां देखें कद्दू के बीजों का सेवन करने से होने वाले फायदे। स्वास्थ्य से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com