नाखून में पीलापन हो सकता है इन 5 समस्याओं का संकेत

By Anuj Tiwari
2023-08-03,16:04 IST

नाखूनों में कमजोरी या पीलापन कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकता है। ये समस्याएं नाखूनों के स्वास्थ्य और देखभाल से संबंधित हो सकती हैं। आइए जानते हैं इन 5 समस्याओं के बारे में जिनके कारण नाखूनों में पीलापन दिख सकता है -

नाखूनों का संक्रमण

कई बार नाखूनों में संक्रमण यानि नेल इन्फेक्शन की समस्या होने से नाखून पीले या बेजान दिखने लगते हैं। संक्रमण होने पर नाखून कमजोर होकर टूटने लग सकते हैं, जिसके कारण आपको असहनीय दर्द भी हो सकता है।

सोरायसिस

सोरायसिस एक त्वचा संबंधी समस्या है, जिसमें त्वचा पर सूजन, खुजली और लाल चकत्ते बनने लगते हैं। इस समस्या की सम्भावना बढ़ने पर नाखूनों में पीलापन दिखने लगता है और साथ ही नाखून छिल भी जाते हैं।

लिवर सम्बंधी समस्या

कई बार लिवर संबंधित समस्याओं में भी नाखूनों में पीलापन देखने को मिल सकता है। इसके अलावा फैटी लिवर की समस्या में पीले नाखूनों के साथ चकत्ते भी बनने लगते हैं।

एनीमिया की समस्या

एनीमिया यानि शरीर में खून की कमी की होने पर भी नाखूनों में पीलापन देखने को मिल जाता है। एनीमिया से परेशान लोगों के खून में हेमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारन नाखूनों में पीलापन दिखता है।

विटामिन D की कमी

धूप की कमी यानि शरीर में विटामिन D कम होने पर भी नाखूनों में पीलापन दिख सकता है। शरीर में विटामिन D की पूर्णता होने पर त्वचा और नाखूनों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

यदि आपको नाखूनों में पीलेपन की समस्या हो तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com