रोज आंवला जूस पीने से त्वचा को मिलते हैं कई लाभ, जानें

By Anuj Tiwari
2023-08-03,19:18 IST

आंवला मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो त्वचा से जुड़ी बहुत सी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। आइये जानते हैं रोज आंवला जूस पीने से त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में -

स्किन बर्न से निजात

आंवला में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं, जो त्वचा जलने पर हो रहे घाव से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। आंवला का जूस पीने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है, जिससे स्किन बर्न से आराम मिलता है।

ब्लैकहेड्स कम करे

रोजाना आंवला के जूस का सेवन कर आप ब्लैकहेड्स की समस्या से आराम पा सकते हैं। आंवला के जूस में मौजूद कंपाउंड्स त्वचा पर होरहे ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एक्ने से निजात

चेहरे पर कील-मुहांसों की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आंवला के जूस का सेवन कर आप इस समस्या से आराम पा सकते हैं। आंवला में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण एक्ने आदि की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कोलेजन बूस्टर

नियमित तौर पर आंवला के जूस का सेवन कर आप स्किन को हेल्दी रख सकते हैं। आंवला के जूस का सेवन कर आप त्वचा पर कोलेजन का उत्पादन बढ़ा सकते हैं, जिससे त्वचा संबंधी समस्याओं में कमी आती है।

एंटी एजिंग गुण

चेहरे पर बढती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए आंवला जूस का नियमित सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाकर त्वचा का निखार बरकरार रखते हैं

हाइपरपिगमेंटेशन से निजात

आंवला जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो हाइपरपिगमेंटेशन के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप रोजाना आंवला के जूस का सेवन करें, साथ ही आंवला के फेसपैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इसलिए रोजाना आंवला का जूस पीना त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com